मुश्किल नहीं है ब्रेकअप के दुख से बाहर निकलना, खुद को समय दें , व्यस्त रहें

ब्रेकअप के बाद मानसिक तौर पर टूटना लाजमी है लेकिन दुख के इस घेरे से बाहर आना भी जरूरी है। बेशक जीवन का यह दौर अच्छा नहीं है लेकिन जीवन का अंत भी तो नहीं। ब्रेकअप के बाद के दुख को कम करने के कई तरीके हैं। मनोचिकित्सक डॉ. अनुनीत संभरवाल से जानिए ब्रेकअप के दुख से कैसे बाहर निकलें।

रो लें मन भरकर, दर्द ही बनेगा दवा

  1. आंसुओं को बह जाने दें। दुख और दर्द दिल से बाहर निकल जाए तो दवा बन जाता है।आप डर रहे होंगे कि एक बार आंसू निकलना शुरू कर देंगे तो थमने का नाम नहीं लेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। कई शोध भी बताते हैं किआंसू व्यक्ति को मजबूत करते हैं, कमजोर नहीं।
  2. खुद को व्यस्त रखें

    एक्सरसाइज करें, किताब पढ़ें, सेल्फ हेल्प वाले वीडियोज देखें, मेडिटेशन करें। खुद को रचनात्मक कार्यों में व्यस्त रखें। ऐसे काम करें, जिसमें मजा आए। मूड के ठीक होने का इंतजार न करें, मूड को ठीक करने की कोशिश करें।

  3. भावनात्मक मदद जरूरी

    दोस्तों से बातें करें। उनके साथ समय व्यतीत करें, इस दुख से उबरने में उनकी मदद लें। एक सच्चा और अच्छा दोस्त आपको हर तरह के गम से उबार सकता है।

  4. घर से बाहर निकलें

    यदि आपकी नींद सुबह जल्दी खुल जाती है टहलने चले जाएं। बाहर की ताजी हवा आपके अंदर के गुबार को बाहर कर देगी। खरीदारी करने बाजार चले जाएं। चाहें तो फिल्म देखने सिनेमा हॉल जाएं। अगर नींद आने में दिक्कत हो रही है तो पजल खेलें, पढ़ें या टीवी देखें।

  5. ब्रेकअप के बाद मिलने की जरूरत नहीं

    यदि आपका एक्स पको फोन करता है या मिलने की कोशिश करता है तो उससे बचें। उसे बताएं कि ब्रेकअप के बाद मिलने का कोई मतलब नहीं है। उनसे दूरी बनाकर रखें। यदि वह आपको परेशान करे तो बता दें कि कानून अभी जिंदा है।