Paytm पेंमेंट्स बैंक में खोल सकेंगे जीरो बैलेंस अकाउंट, जितनी बार चाहे निशुल्क जमा कर सकेंगे पैसे

पेटीएम पेंमेंट्स बैंक अपने ग्राहकों के लिए जीरो बैलेंस अकाउंट की सुविधा लेकर आया है। इस करंट सेविंग अकांट के तहत अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन और फ्री डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इस नए फीचर को ऐसे व्यक्तियों, छोटे व्यापारियों और छोटे व्यवसायों के लिए शुरू किया गया है जो बैंकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रख पाते हैं।

मिनिमम बैलेंस न रख पाने वालों को होगा फायदा

  1. 4 करोड़ से अधिक लघु एवं मध्यम उपक्रमों को मिलेगा फायदा

    पेटीएम पेंमेंट्स बैंक पहले से ही बचत खाते की सुविधा दे रहा है जिसमें कोई मिनिमम अमाउंट रखने की शर्त नहीं है। बैंक का लक्ष्य भारत के 4 करोड़ से अधिक लघु एवं मध्यम उपक्रमों को बैंकिंग सुविधा देना है जिनके पास फ्री सेविंग्स अकाउंट की सुविधा नहीं है।

  2. कितनी भी बार जमा कर सकेंगे पैसा

    चालू खाते की यह सुविधा व्यक्तियों, सोल प्रॉपराइटरों, लघु तथा मध्यम उपक्रमों तथा बड़े कॉर्पोरेट संगठनों के लिए उपलब्ध रहेगी। ग्राहक जितनी बार चाहे इस खाते में पैसे जमा कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा। दिन के आखिर में में ग्राहक के चालू खाते का बैलेंस एक लाख रुपए से अधिक हो जाएगा तो वह अपने आप पार्टनर बैंक के करंट अकांट में पहुंच जाएगा। ग्राहक पार्टनर बैंक के करंट अकाउंट में मौजूद रकम की किसी भी वक्त तत्काल निकासी कर सकते हैं।

  3. यूजर फ्रेंडली इंटरफेस भी मिलेगा

    पेटीएम पेमेंट्स बैंक में करंट सेविंग अकांट खोलने वाले ग्राहक बिना किसी फीस के बैंकिंग सुविधाओं का लाभ भी उठाए पाएंगे। इसके साथ ही उन्हें अपने अकाउंट को ऑपरेट करने के लिए यूजर-फ्रैंडली इंटरफेस भी मिलेगा जो सुरक्षित तथा मजबूत टेक्नोलॉजी से लैस होगा।

  4. 2017 में शुरू हुआ पेटीएम पेमेंट्स बैंक

    पेटीएम ने 2017 में पेमेंट्स बैंक कर शुरूआत की थी। लेकिन अगस्त 2018 में आरबीबाई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को नए कस्टमर को इनरोल न करने के आदेश दिए थे। दरअसल पेटीएम पेमेंट बैंक के ऑडिट के दौरान कुछ चीजों को लेकर आपत्ति जताई गई थी, जिसके बाद ये आदेश जारी किया गया। पेटीएम ने आरबीआई के इस आदेश के बाद फौरन नए कस्टमर जोड़ना बंद कर दिया है।

  5. कैसे खोलें पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अकाउंट

    सबसे पहले आपके पेटीएम ऐप का लेटेस्ट वर्ज़न डाउनलोड करना होगा।

    • इसके बाद ऐप खोलें और फिर बैंक अकाउंट आाइकन पर क्लिक करें।
    • अब सावधानीपूर्वक नियम व शर्तें पढ़ें और फिर आगे की प्रक्रिया के लिए टैप करें।
    • पासकोड सेट करें और फिर पुष्टि करें।
    • इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर डालें और आगे बढ़ें।
    • सभी जरूरी जानकारी देने के बाद आपको एक नॉमिनी का नाम देना होगा या फिर आप “I don’t want to add a nominee” का विकल्प भी चुन सकते हैं।
    • इसके बाद आपको अपना पता डालना होगा। अगर आपने पेटीएम से खरीदारी की है, तो पहले से स्टोर किया गया पता दिखेगा या फिर आप एक नया पता भी भर सकते हैं।
    • अगर आप एक केवाईसी ग्राहक हैं तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है और आपका अकाउंट कुछ ही मिनटों में खुल जाएगा।
    • केवाईसी के लिए सभी जरूरी जानकारी मुहैया करानी होगी। इसके बाद सभी जरूरी कागजी वेरिफिकेशन पूरी कराने के लिए अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको एक पेटीएम प्रतिनिधि का कॉल आएगा। इसके बाद घर आए पेटीएम प्रतिनिधि द्वारा सफल वेरिफिकेशन किए जाने के बाद आपका सेविंग अकाउंट खुल जाएगा।