फोल्डेबल आईफोन पर काम कर रही है एपल, पेटेंट कराया;

फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही कंपनियों की लिस्ट में अब एपल का नाम भी जुड़ गया है। दरअसल, एपल ने भी फोल्डेबल आईफोन के लिए यूनाइडेट स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (यूएसपीटीओ) में पेटेंट कराया है जिसे 14 फरवरी को पब्लिश किया गया है। सीनेट की रिपोर्ट के मुताबिक, एपल ने सबसे पहले इस पेटेंट को 2011 में कराया था, जिसे बाद में 2016 में अपडेट किया गया था और इसे एक बार फिर से अपडेट किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, एपल के फोल्डेबल आईफोन का नाम ‘रैप अराउंड आईफोन (wraparound iphone)’ हो सकता है।

iphone

इसमें हिंज होंगे ताकि मोड़ने में आसानी हो

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एपल के फोल्डेबल आईफोन में ओएलईडी डिस्प्ले होगा और इसकी फ्लेक्सिबिलिटी के लिए कंपनी हिंज का इस्तेमाल कर सकती है, ताकि इसे आसानी से मोड़ा जा सके। कहा ये भी जा रहा है कि, एपल का फोल्डेबल आईफोन अंदर और बाहर दोनों तरफ फोल्ड किया जा सकेगा।
  • एपल के फाइल किए पेटेंट के स्केच के मुताबिक, फोन में एज-टू-एज डिस्प्ले हो दिया गया है, साथ ही इसमें होम बटन भी दिखाई नहीं दे रहा है। इसके अलावा फोन में रियर बटन भी नहीं दिख रहे हैं जिससे माना जा रहा है कि इसमें वर्चुअल बटन मिल सकते हैं। इसके अलावा, इस फोन में भी हेडफोन जैक नहीं मिलेगा।

2020 तक हो सकता है लॉन्च
टेक रिपोर्ट के मुताबिक, एपल 2020 तक इस फोल्डेबल आईफोन को लॉन्च कर सकता है। हालांकि, कंपनी की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। कई रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, सिर्फ पेटेंट फाइल करने की वजह से ये मान लिया जाए कि एपल फोल्डेबल आईफोन पर काम कर रहा है, ये सही नहीं है। क्योंकि एपल नई टेक्नोलॉजी को लेकर अक्सर पेटेंट फाइल करता है, लेकिन उनपर वास्तव में काम नहीं हो पाता। हालांकि, ये भी माना जा रहा है कि अगर एपल का फोल्डेबल आईफोन आता है तो कंपनी मैकबुक और आईपैड में भी फोल्डेबल डिस्प्ले दे सकती है।

सैमसंग और श्याओमी समेत कई कंपनियां लाएंगी फोल्डेबल फोन
सैमसंग अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और इसे 20 फरवरी को होने वाले ‘गैलेक्सी अनपैक्ड’ में लॉन्च भी किया जा सकता है। सैमसंग के अलावा, श्याओमी भी दो तरफ से मुड़ने वाले फोन पर काम कर रही है। श्याओमी ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया था, जिसमें इस फोन का प्रोटोटाइप दिखाया गया था। इनके अलावा, ओप्पो, वीवो, एलजी, मोटोरोला, हुवावे जैसी कंपनियां भी फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही हैं।